CAMPHORAकपूर

CAMPHORA कपूर

हैनिमैन कहते हैं: "स्वस्थ जीव में भी इस पदार्थ की क्रिया बहुत तीखी और कठिन होती है, क्योंकि इसकी प्राथमिक क्रिया, किसी भी अन्य उपाय की तुलना में अधिक बार, वैकल्पिक हो जाती है और जीव के प्रभाव के बाद महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाओं के साथ रुक जाती है।" । इस खाते पर यह निर्धारित करना अक्सर मुश्किल होता है कि शरीर की महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाओं का क्या संबंध है और कपूर की प्राथमिक क्रिया के कारण इसके वैकल्पिक प्रभाव क्या हैं। "

चित्रों के ढहने की स्थिति। पूरे शरीर की बर्फीली ठंडक; ताकत का अचानक डूबना; नाड़ी छोटी और कमजोर। संचालन के बाद, यदि तापमान सामान्य है, निम्न रक्तचाप, 3 खुराक कपूर। 1x, 15 मिनट के अंतराल। यह स्थिति हैजा से पूरी होती है, और यहाँ यह है कि कैम्फर ने शास्त्रीय प्रसिद्धि प्राप्त की है। ठंड का पहला चरण, ठंड और छींक के साथ। सहायक और अत्यधिक बेचैनी। जोड़ों का फटना। मिर्गी का दौरा। कपूर का मांसपेशियों और प्रावरणी से सीधा संबंध है। ठंडी जलवायु में स्थानीय आमवात में आवश्यक है। नसों की विकृति। कैम्फर के आपातकालीन उपयोग के लिए हृदय उत्तेजक के रूप में सबसे संतोषजनक उपाय है। चीनी पर खुराक हर पांच मिनट में जितनी बार हो सके छोड़ दें।

यह कपूर की विशेषता है कि रोगी को शरीर के बर्फीले ठंड के बावजूद कवर नहीं किया जाएगा। सदमे में मुख्य उपचारों में से एक। यह सोचते समय दर्द बेहतर होता है। ठंड के प्रति बहुत संवेदनशील और छूने के लिए। खसरे का सीक्वल। भटकने और हिस्टीरिकल उत्तेजना के साथ हिंसक आक्षेप। टेटनिक ऐंठन। कमजोर बच्चे और चिड़चिड़े, कमजोर रूप से गोरे लोग विशेष रूप से प्रभावित होते हैं।

सिर ।-- सिर का चक्कर, बेहोशी की प्रवृत्ति, ऐसा लगता है जैसे वह मर जाएगा। इन्फ्लुएंजा; सिरदर्द, कैटरियल लक्षण के साथ, छींकने, आदि सेरिबैलम में दर्द होना। ठंडा पसीना। नाक ठंड और चुटकी। जीभ ठंडी, पिलपिला, कांपता हुआ। अस्थायी क्षेत्र और कक्षाओं में अस्थायी टाँके। सिर में दर्द। ओटिपिटल धड़कन, नाड़ी के साथ तुल्यकालिक।

आँखें ।-- निश्चित, घूर; पुतलियों का पतला होना। सनसनी के रूप में अगर सभी वस्तुओं बहुत उज्ज्वल और शानदार थे।

नाक .-- बंद कर दिया; छींक आना। मौसम के अचानक बदलाव पर धाराप्रवाह coryza। ठंडा और चुटकी भर। लगातार एपिस्टेक्सिस, विशेष रूप से त्वचा के हंस-मांस राज्य के साथ।

चेहरा ।-- पीला, भिखारी, चिन्तित, विकृत; नीला, ठंडा। ठंडा पसीना।

पेट ।-- पेट के गड्ढे में दबाने वाला दर्द। शीतलता, जलने के बाद।

स्टूल .-- काले; अनैच्छिक। एशियाई हैजा, बछड़ों में ऐंठन के साथ, शरीर की ठंडापन, पीड़ा, बड़ी कमजोरी, पतन, जीभ और मुंह की ठंड।

मूत्र ।-- मूत्राशय की गर्दन के टेन्समस के साथ जलन और गला। पूर्ण मूत्राशय के साथ प्रतिधारण।

पुरुष - बेसिर बढ़ गया। Chordee। Priapism। रात्रिकालीन उत्सर्जन।

श्वसन ।-- प्राक्गर्भाक्षेपक संकट। दुखदायी अपशकुन। दमा। हिंसक, शुष्क, हैकिंग खांसी। घबराहट। सांस फूलना। शवासन को स्थगित कर दिया।

नींद ।-- अनिद्रा, ठंडे अंगों के साथ। सहायक और अत्यधिक बेचैनी।

अतिवाद ।-- कंधे के बीच आमवाती दर्द। कठिन गति। स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी और ठंड लगना। जोड़ों में दरार। बछड़ों में ऐंठन। बर्फीले ठंडे पैर, मोच आने पर दर्द होना।

बुखार। - पल्स छोटा, कमजोर, धीमा। पूरे शरीर की बर्फीली ठंडक। ठंडा पसीना आना। बधाई देने वाली सर्द। जीभ ठंडी, पिलपिला, कांपता हुआ।

त्वचा ।-- ठंडा, पीला, नीला, ज्वलंत। कवर किए जाने के लिए सहन नहीं किया जा सकता (Secale)।

तौर-तरीके ।-- बदतर, गति, रात, संपर्क, ठंडी हवा। बेहतर, गर्मी।

संबंध ।-- कैम्फर लगभग हर वनस्पति दवा - तंबाकू, अफीम, कृमि की दवाई, आदि की क्रिया को संशोधित या संशोधित करता है। Laffa acutangula (पूरे शरीर में बर्फ-जुकाम, बेचैनी और घबराहट के साथ; प्यास बुझाता है)। कैम्फोरिक एसिड - (कैथेटर बुखार के खिलाफ एक रोगनिरोधी; सिस्टिटिस दिन में तीन बार 15 दाने; ​​रात की पसीने की रोकथाम के लिए भी)।

असंगत: काली नित।

पूरक: कैनथ।

एंटीडोट्स: अफीम; नाइट्र स्प डल्क; फॉसफोरस।

तुलना करें: कार्बो; तांबा; आर्सेनिक; Veratr।

खुराक ।-- टिंचर, ड्रॉप खुराक में, बार-बार दोहराया जाता है, या कपूर के स्प्रिट की महक। सामर्थ्य समान रूप से प्रभावी है।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic