CANTHARIS VESICATORIA Spanish Fly

CANTHARIS VESICATORIA
स्पेनिश मक्खी
(CANTHARIS)

यह शक्तिशाली दवा पशु अर्थव्यवस्था में एक उग्र गड़बड़ी पैदा करती है, विशेष रूप से मूत्र और यौन अंगों पर हमला करती है, उनके कार्य को प्रभावित करती है, और हिंसक सूजन की स्थापना करती है, और एक उन्मादी प्रलाप का कारण बनती है, हाइड्रोफोबिया के लक्षणों (एनागैलिस) का अनुकरण करती है। Puerperal आक्षेप। पूरे गैस्ट्रो-आंत्र नलिका, विशेष रूप से निचले आंत्र की सबसे हिंसक सूजन पैदा करता है। सभी भागों की व्यापकता। जलन। कच्चा, जलता हुआ दर्द। रक्तस्राव। असहनीय, लगातार पेशाब करने का आग्रह सबसे अधिक विशेषता है। गैस्ट्रिक, यकृत और पेट की शिकायतें जो कॉफी पीने से बढ़ जाती हैं। गर्भावस्था के गैस्ट्रिक व्युत्पन्न। Dysuria, अन्य शिकायतों के साथ। श्लेष्म झिल्ली के स्राव को बढ़ाता है, तनु बलगम। सूजन वाले कैंथारिस पैदा करते हैं (मूत्राशय, गुर्दे, अंडाशय, मैनिंजेस, फुफ्फुसीय और पेरिकार्डियल झिल्ली) आमतौर पर मूत्राशय की जलन से जुड़े होते हैं।

मन ।-- उग्र प्रलाप। घबराहट बेचैनी, गुस्से में समाप्त। रोना, भौंकना; बदतर स्पर्श करने वाली गला या पीने का पानी। लगातार कुछ करने का प्रयास करता है, लेकिन कुछ नहीं करता है। तीव्र उन्माद, आमतौर पर एक यौन प्रकार का; कामुक उन्माद; उग्र कामवासना। रोष का रोना, रोना, भौंकना। लाल चेहरे के साथ चेतना की अचानक हानि।

सिर ।-- मस्तिष्क में जलन। मस्तिष्क में उबलते पानी के रूप में सनसनी। सिर का चक्कर; खुली हवा में बदतर।

आँखें ।-- पीली दृष्टि (सैंटोन)। उग्र, स्पार्कलिंग, घूर देखो। आँखों में जलन।

कान ।-- सनसनी मानो हवा कान से आ रही हो, या गर्म हवा। कान दर्द (कैप्सिक) के बारे में हड्डियाँ।

चेहरा ।-- पीला, मनहूस, मौत जैसी सूरत। छुआने पर चेहरे पर खुजली, जलन। मूत्रल लक्षणों के साथ चेहरे की जलन, जलन के साथ गर्मी। गर्म और लाल।

गला ।-- जीभ पुटिकाओं से आच्छादित; गहराई से धंसे हुए; किनारों लाल। मुंह, ग्रसनी और गले में जलन; मुंह में पुटिका। तरल पदार्थ निगलने में बड़ी कठिनाई। बहुत ही तन्मय बलगम (काली बिच)। स्वरयंत्र को छूने से हिंसक ऐंठन पुन: उत्पन्न होती है। गले की सूजन; आग लग जाती है। कसना; aphthous ulceration (हाइड्र म्यूर; नित एसी)। चिल्लाने की भावना। बहुत गर्म भोजन लेने के बाद जला दिया।

छाती ।-- फुफ्फुसा, जैसे ही संयोग हुआ। तीव्र dyspnœa; घबराहट; अक्सर, सूखी खाँसी। सिंक करने की प्रवृत्ति। शॉर्ट, हैकिंग कफ, खून से लथपथ तनु बलगम। जलने की पीड़ा।

पेट ।-- ussophagus और पेट (कार्ब) की जलन। सब कुछ-पीने, भोजन, तंबाकू के लिए घृणा। जलती हुई प्यास, सभी तरल पदार्थों के साथ। बहुत संवेदनशील, हिंसक जलन। खून से लथपथ झिल्ली की उल्टी और हिंसक पीछे हटना। कॉफी पीने से वृद्धि; सबसे छोटी मात्रा पीने से मूत्राशय में दर्द बढ़ जाता है, और उल्टी होती है। प्यास से बेहाल।

मल ।-- जलने के साथ कांपना। पेचिश; आंतों के स्क्रैप की तरह, श्लेष्म मल। खूनी, जलने और टेनसस के साथ और मल के बाद कंपकंपी।

मूत्र ।-- असहनीय आग्रह और तेनसम। खूनी पेशाब के साथ नेफ्रैटिस। पूरे गुर्दे के क्षेत्र में काटने और जलन के हिंसक पैरॉक्सिस्म, पेशाब करने के लिए दर्दनाक आग्रह के साथ; खूनी पेशाब, बूंदों द्वारा। असहनीय टेनसस; मूत्र के पहले, दौरान और बाद में काटना। मूत्र उसे स्केल करता है, और ड्रॉप द्वारा छोड़ दिया जाता है। पेशाब करने की लगातार इच्छा। पानी में चोकर की तरह दिखने वाले मेम्ब्रेन। मूत्र जेली की तरह, कटा हुआ।

पुरुष ।-- प्रबल इच्छा; दर्दनाक इरेक्शन। ग्रंथियों में दर्द (प्रूनस; परेरा)। प्रमेह में प्रमेह।

महिला ।-- दर्दनाक पेशाब के साथ सेवानिवृत्त प्लेसेंटा (सिपाही)। निष्कासन मोल्स, डेड फ्यूट्यूज, मेम्ब्रेन इत्यादि, निम्फोमेनिया (प्लाट; हायोस; लच; स्ट्रैम)। मूत्राशय की सूजन के साथ पुष्ठीय मेट्राइटिस। बहुत जल्दी और बहुत गहरा हो जाता है; जलन के साथ योनी की काली सूजन। गर्भाशय से लगातार निर्वहन; और गलत कदम। अंडाशय में जलन दर्द; बेहद संवेदनशील। ओएस कोक्सीक्स में दर्द, लांसिंग और फाड़।

श्वसन ।-- आवाज कम; कमजोर भावना। छाती में टांके (ब्राय; कल सी; स्क्विला)। परिश्रम, निर्वासन के साथ।

दिल की घबराहट; नाड़ी कमजोर, अनियमित; प्रवणता की प्रवृत्ति। पेरिकार्डिटिस, बहाव के साथ।

पीठ। - पेशाब करने की लगातार इच्छा के साथ, जोड़ों में दर्द।

अतिवाद ।-- अंगों में फटना। तलवों में अल्सरेटिव दर्द; कदम नहीं कर सकता।

त्वचा ।-- धब्बा गठन के साथ जिल्द की सूजन वेनेता। अत्यधिक पसीने के बाद अंडकोश और जननांगों के बारे में माध्यमिक एक्जिमा। गैंगरीन की प्रवृत्ति। मैला तराजू के साथ विस्फोट। जलने और खुजली के साथ, वैस्कुलर विस्फोट। सनबर्न। जलन और चालाकी के साथ जलन, खोपड़ी, ठंड अनुप्रयोगों से राहत मिली, इसके बाद अनुचित सूजन। एस्ट्रिपेलस, वैस्कुलर प्रकार, बड़ी बेचैनी के साथ। रात को पैरों के तलवों में जलन।

बुखार ।-- ठंडे हाथ और पैर; ठंडा पसीना। तलवे जलते हैं। सर्द, मानो उस पर पानी डाला गया हो।

तौर-तरीके। - स्पर्श, या दृष्टिकोण, पेशाब, ठंडे पानी या कॉफी पीने से बदतर। बेहतर, रगड़।

संबंध ।-- प्रतिवाद: एकांकी; Camph; पल्स।
तुलना करें: कैंथरिडिन - (ग्लोमेरुलर नेफ्रैटिस)। कैंथरिडिन की तत्काल औषधीय कार्रवाई केशिकाओं की चिड़चिड़ापन है, कम मुश्किल से पोषण संबंधी तरल पदार्थों के पारित होने का प्रतिपादन करती है। यह गुर्दे की केशिकाओं में सबसे अधिक चिह्नित है। ग्लोमेर्युलर नेफ्रैटिस के साथ रक्त शर्करा के संयोग की वृद्धि एक मूल्यवान अवलोकन प्रतीत होती है। Vesicaria - (मूत्र और गुर्दे का उपाय। स्मार्टिंग, मूत्रमार्ग के साथ जलन और मूत्राशय में अक्सर गले में खराश के साथ पेशाब करने की इच्छा के साथ मूत्राशय, सिस्टिटिस, चिड़चिड़ा मूत्राशय। टिंचर 5-10 खुराक)। शराब की मिलावट में इस्तेमाल किया जाने वाला फ्यूशिना रंग का पदार्थ (एल्ब्यूमिन्यूरिया के साथ कॉर्टिकल नेफ्रैटिस, 6 ठीं 30 वाँ शक्ति। कान, मुँह, सूजे हुए मसूड़ों की लाली; गहरा, लाल पेशाब; लाल, विपुल गड़ना, गंभीर पेट दर्द के साथ)। एंड्रोसस लैक्टिया (मूत्र संबंधी परेशानी, मूत्रवर्धक; ड्रॉप्सी)। एपिस; अर्स; मर्क कोर।

पूरक: कपूर।

खुराक ।-- छठी से तीसवीं पोटेंसी। बार-बार की खुराक अच्छी तरह से समाप्त हो जाती है। स्थानीय रूप से, जलने और एक्जिमा में, 1x और 2x, पानी में, या सेरेट के रूप में।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic