CAPSICUM ANNUUM Cayenne Pepper

कैप्सिकम एन्नुम
लाल मिर्च
(शिमला मिर्च)

कमजोर फाइबर के विशेष रूप से व्यक्तियों के अनुरूप लगता है, कमजोर; कम गर्मी। एक आराम plethoric सुस्त, ठंड उपाय। ज्यादा प्रतिक्रियाशील बल नहीं। ऐसे व्यक्ति मोटे, अकर्मण्य होते हैं, शारीरिक परिश्रम का विरोध करते हैं, अपनी दिनचर्या से बाहर चले जाते हैं, आसानी से घर का काम कर लेते हैं। शरीर की सामान्य अस्वच्छता। आदी शराबियों से परहेज। यह श्लेष्म झिल्ली को प्रभावित करता है, जिससे कब्ज की अनुभूति होती है। पेट की हड्डी की सूजन। जलन दर्द और सामान्य ठंडक। वृद्ध लोग जिन्होंने अपनी जीवन शक्ति समाप्त कर ली है, विशेष रूप से मानसिक कार्य और गरीब जीवनयापन द्वारा; दृष्टि-दोष का आभास; जो कोई प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। मामूली ड्राफ्ट का डर। प्रत्येक भड़काऊ प्रक्रिया में दबाने की प्रवृत्ति। शराबियों का प्रदर्शन और कमजोर पाचन। मांसपेशियों का दर्द, दर्द और मरोड़।

मन ।-- अत्यधिक चंचलता। घरवालों की नींद हराम और आत्महत्या के स्वभाव के साथ। अकेला रहने देना चाहता है। पेपरपीस डिस्पोजल। डेलीरियम कांपता है।

सिर ।-- फटने वाला सिरदर्द; बदतर, खाँसी। गर्म चेहरा। लाल गाल। चेहरा लाल, हालांकि ठंडा (Asafaet)।

कान ।-- कान में जलन और डंक। कान के पीछे सूजन और दर्द। मास्टॉयड की सूजन। पेट की हड्डी पर कोमलता; स्पर्श करने के लिए बेहद खराब और कोमल (ओनोस्मोड)। दमन से पहले Otorrhœa और मास्टॉयड रोग।

गला ।-- दोषों में गर्म एहसास। महान दर्द के साथ यूस्टेशियन ट्यूब की सबस्यूट सूजन। गले में दर्द और सूखापन कानों तक फैलता है। धूम्रपान करने वालों और शराब पीने वालों का गला। में स्मार्टिंग; कसना। अध: पतन के कृत्यों के बीच ज्वलंत कसना। संक्रमित उवाला और तालू; सूजन और आराम।

मुँह। - हरपीज लैबियालिस (माँ टिंचर की एक बूंद लागू करें)। Stomatitis। मुंह से बदबूदार बदबू आना। मुंह से दुर्गंध आना।

पेट ।-- जीभ की नोक में जलन। एटोनिक अपच। विशेष रूप से दुर्बल विषयों में बहुत अधिक पेट फूलना। उत्तेजक पदार्थों के लिए तीव्र लालसा। उल्टी, पेट के गड्ढे में डूबना। बहुत प्यास; लेकिन पीने से सिहरन पैदा होती है।

स्टूल ।-- खूनी बलगम, जलन और टेनसस के साथ; मल के बाद पीठ में दर्द खींचना। मल के बाद प्यास, कंपकंपी के साथ। गुदा की व्यथा के साथ, बवासीर बवासीर। मल के दौरान चुभने वाला दर्द।

मूत्र ।-- तेज, अक्सर, लगभग अप्रभावी आग्रह। छिद्र में जलन। बूंदों में पहले आता है, फिर स्फुर में; मूत्राशय की गर्दन स्पैस्मोडिक रूप से संकुचित होती है। मांस का एक्ट्रोपियन।

नर ।-- नपुंसकता के साथ अंडकोश की शीतलता, नपुंसक अंडकोष, अंडकोष में संवेदनशीलता की हानि, नरम और घटते के साथ। गोनोरिया, कोर्डि के साथ, अत्यधिक जलन, प्रोस्टेट में दर्द।

महिला ।-- जीभ की नोक को जलाने के साथ बैक्टीरिया की गड़बड़ी (लैथिरस)। रजोनिवृत्ति के पास गर्भाशय रक्तस्राव, मतली के साथ। बाएं डिम्बग्रंथि क्षेत्र में चिपकी हुई सनसनी।

श्वसन ।-- छाती का कसाव; सांस की तकलीफ को गिरफ्तार। दिल या पसलियों के शीर्ष पर दर्द, खराब स्पर्श। सूखी, हैकिंग खांसी, फेफड़ों से एक आक्रामक सांस को बाहर निकालना। दमा। ऐसा लगता है जैसे छाती और सिर टुकड़ों में उड़ जाएंगे। विस्फोटक खांसी। फेफड़ों की धमकी गैंग्रीन। खांसी-मूत्राशय, पैर, कान, आदि पर दूर के हिस्सों में दर्द।

अतिवाद ।-- कूल्हों से पैरों तक दर्द। कटिस्नायुशूल, पीछे झुकने वाला बदतर; बदतर, खाँसी। घुटने में तेज दर्द।

ज्वर ।-- शीतलता, दुर्दशा के साथ। पीने के बाद कांपना। सर्द शुरू होता है पीछे; बेहतर है, गर्मी। बैक करने के लिए कुछ गर्म होना चाहिए। सर्द से पहले प्यास।

तौर-तरीके ।-- बेहतर, भोजन करते समय, गर्मी से। इससे भी बदतर, खुली हवा, उजागर करना, ड्राफ्ट।

रिश्ता ।-- मारक: सीना; Calad।

तुलना करें: पल्सेट; Lycop; बेल; सेंटोरिया (रक्त का बढ़ना; घरेलू चिकित्सा; आंतरायिक बुखार)।

खुराक ।-- तीसरी से छठी क्षीणन। प्रलाप में, दूध या टिंचर या संतरे के छिलके में टिंचर की नाटकीय खुराक।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic