CARBO VEGETABILIS Vegetable Charcoal

कार्बो वेजीटेबिलिस
सब्जी चारकोल

विघटन और अपूर्ण ऑक्सीकरण इस उपाय का मुख्य कारण है। ठेठ कार्बो रोगी सुस्त, मोटा और आलसी है और उसकी शिकायतों में पुरानीता की प्रवृत्ति है। रक्त केशिकाओं में ठहराव लगता है, जिससे नीलापन, शीतलता और इकोस्मोसिस होता है। शरीर नीला, बर्फीला-ठंडा हो जाता है। बैक्टीरिया लगभग निर्जीव धारा और सेप्सिस और टाइफाइडल राज्य ensues में एक समृद्ध मिट्टी पाते हैं।

दवा के बाद तरल पदार्थ के नुकसान से एक महत्वपूर्ण शक्ति; अन्य बीमारियों के बाद; पुराने लोगों में शिरापरक भीड़ के साथ; हैजा, टायफायड में पतन की स्थिति; ये कुछ शर्तें हैं जो कार्बो वेज की कार्रवाई के लिए विशेष संकेत देती हैं। रोगी लगभग बेजान हो सकता है, लेकिन सिर गर्म है; शीतलता, सांस ठंडी, नाड़ी अगोचर, शोषित और जल्दी सांस, और हवा होनी चाहिए, कठोर रूप से फिट होना चाहिए, सभी खिड़कियां खुली होनी चाहिए। यह कार्बो वेज के लिए एक विशिष्ट अवस्था है। रोगी आसानी से बेहोश हो जाता है, घिस जाता है, और ताजी हवा होनी चाहिए। किसी भी श्लेष्म सतह से रक्तस्राव। बहुत दुर्बल। रोगी को बाहर रखने के लिए बहुत कमजोर लगता है। वे व्यक्ति जो पिछली किसी बीमारी के प्रभाव से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। वजन की मात्रा, जैसा कि सिर (पश्चकपाल), आंखें और पलकें, कान से पहले, पेट में और शरीर में कहीं और होती हैं; पुट्रीड (सेप्टिक) अपने सभी स्नेहों की स्थिति, एक जलन के साथ मिलकर। सामान्य शिरापरक ठहराव, फटी त्वचा, अंग ठंडा।

मन ।-- अंधेरे से उलट। भूतों का डर। स्मृति की अचानक हानि।

सिर ।-- किसी भी अति-भोग से वाक्। बाल झुलसा हुआ महसूस होता है, आसानी से गिर जाता है; बिस्तर में गर्म होने पर खोपड़ी की खुजली। टोपी एक भारी वजन की तरह सिर पर दबाया गया। सिर भारी, संकुचित महसूस होता है। मतली और टिनिटस के साथ चक्कर। माथे और चेहरे पर दाने।

चेहरा ।-- झोंका, सियानोटिक। पीला, हिप्पोक्रेटिक, ठंडे पसीने के साथ ठंडा; नीला (कप; अफीम)। गंदे गाल और लाल नाक।

आंखें ।-- काले तैरते धब्बों की दृष्टि। Asthenopia। आँखों में जलन। मांसपेशियों में दर्द।

कान .-- Otorrhœa exanthematous बीमारियों के बाद। कान सूख जाते हैं। मांस के डर्मोइड परत के छूटने के साथ सेरुमेन की विकृति।

नाक ।-- पीली चेहरे के साथ दैनिक हमलों में एपिस्टेक्सिस। तनाव के बाद रक्तस्राव, हल्के चेहरे के साथ; नाक की नोक लाल और खुजलीदार, नाक के चारों ओर खुजली। नाक पर वैरिकाज़ नसों। अलसी नासी के कोने में विस्फोट। खांसी के साथ Coryza, विशेष रूप से नम, गर्म मौसम में। छींकने के लिए अप्रभावी प्रयास।

मुंह ।-- जीभ लेपित सफेद या पीले भूरे, aphthæ के साथ कवर किया गया। दांत बहुत संवेदनशील जहां चबाने; मसूड़े पीछे हट गए और आसानी से खून बह रहा था। दांत साफ करते समय मसूड़ों से खून आना। Pyorrhea।

पेट ।-- विनाश, भारीपन, परिपूर्णता, और तंद्रा; पेट फूलना से, दर्द के साथ; खराब पड़ा हुआ। खाने-पीने के बाद होने वाली तकलीफ। पेट दर्द से अस्थायी राहत। बासी, खट्टा, या पुटीन उभार। वाटरब्रश, पेट फूलना से दमा का श्वास। सुबह मतली। पेट में जलन, पीठ और रीढ़ के साथ विस्तार। पेट में गड़बड़ी के साथ, छाती में फैली हुई दर्दनाक पीड़ा। बेहोश हो गया पेट में लग रहा है, खाने से राहत नहीं। रोगी को दुगना झुकने के लिए मजबूर कर देने वाला दर्द। खाना खाने के आधे घंटे बाद तकलीफ होती है। अधिजठर क्षेत्र की संवेदनशीलता। पाचन धीमा; भोजन पचने से पहले इसे पकाते हैं। अत्यधिक पेट फूलना, खट्टा, कठोर पेट के साथ नर्सिंग महिलाओं का गैस्ट्राल्जिया। दूध, मांस, और वसा वाली चीजों का सेवन। सबसे सरल भोजन परेशान करता है। एपिगैस्ट्रिक क्षेत्र बहुत संवेदनशील है।

उदर ।-- भार उठाने से होने वाला दर्द; एक गाड़ी में सवारी करने से शूल; भ्रूण के फ्लैटस का अत्यधिक स्त्राव। कमर और पेट के चारों ओर तंग कपड़े सहन नहीं कर सकते। आंतों की मुट्ठी के साथ बीमारियां। उदर बहुत विकृत; बेहतर, गुजरती हवा। पेट फूलना। जिगर में दर्द।

रेक्टम और स्टूल ।-- फ्लैटस गर्म, नम, आक्रामक। मलाशय में खुजली, जी मिचलाना और जलन। मलाशय से तीव्र, संक्षारक नमी। एक मस्टी, ग्लूटिनस नमी निकलती है। व्यथा, रात में पेरिनेम की खुजली खुजली। मलाशय से रक्त का निर्वहन। गुदा में जलन, जलता हुआ संस्करण (मुर एसी)। बूढ़े लोगों के दर्दनाक दस्त। बार-बार, अनैच्छिक कैडेवरस-महक वाले मल, जिसके बाद जलन होती है। सफेद hhomorrhoids; गुदा का बाहर निकलना। नीले, जलते हुए बवासीर, मल के बाद दर्द।

पुरुष। - मल में प्रोस्टेटिक द्रव का निर्वहन। अंडकोश के पास जांघ पर खुजली और नमी।

महिला ।-- समय से पहले और बहुत अधिक मासिक; पीला रक्त। वल्वा सूजन; पदास्य-रोग; पुडेन्डा पर संस्करण। म्यूकस से पहले ल्यूकोरिया, गाढ़ा, हरा-भरा, दूधिया, उत्तेजक (क्रेओस)। मासिक धर्म के दौरान, हाथों और तलवों में जलन।
श्वसन ।-- स्वरयंत्र में खुजली के साथ खांसी; बलगम की गैगिंग और उल्टी के साथ ऐंठन। काली खांसी, विशेष रूप से शुरुआत में। गहरी, खुरदरी आवाज, हल्की-सी थकावट पर फेल। स्वर बैठना; इससे भी बदतर, शाम, बात; शाम को सांस लेने में तकलीफ, खट्टी और कच्ची छाती। छाती में बलगम का घरघराहट और झुनझुनाहट। कभी-कभी लंबे खांसी के दौरे के मंत्र। छाती में जलन के साथ खांसी; शाम को बदतर, खुली हवा में, खाने और बात करने के बाद। स्पैस्मोडिक खांसी, फूला हुआ चेहरा, आक्रामक अभिव्यक्ति, उपेक्षित निमोनिया। सांस की ठंड; निकाल दिया जाना चाहिए। फेफड़ों से रक्तस्राव। नीली त्वचा वाले वृद्ध में अस्थमा।

अतिवाद ।-- भारी, कठोर; लकवाग्रस्त महसूस करना; अंग, सो जाओ; मांसपेशियों की ऊर्जा चाहते हैं; जोड़ कमजोर। पिंडली में दर्द। तलवों में ऐंठन; पैर सुन्न और पसीने से तर। घुटनों से नीचे तक ठंड। पैर की अंगुली लाल, सूजी हुई। हड्डियों और अंगों में जलन का दर्द।

बुखार ।-- प्यास के साथ जुकाम। सर्द शुरू हो जाता है। विभिन्न स्थानों पर जलाना। खाने पर पसीना आना। हेक्टिक बुखार, पसीने की बदबू।

त्वचा ।-- नीला, ठंडा पारिस्थितिक। व्याकुलता के साथ शिराओं से मारक। खुजली; शाम को बदतर, जब बिस्तर में गर्म। नम त्वचा; गर्म पसीना; पैर की उंगलियों में सीनील गैंग्रीन की शुरुआत; बिस्तर घावों; आसानी से खून बहना। सामान्य कमजोर स्थिति से बालों का गिरना। दर्दनाक अल्सर, जलन दर्द। गंभीर, आक्रामक निर्वहन; हाशिये के गैंगरीन की प्रवृत्ति। Purpura। वैरिकाज़ अल्सर, कार्ब्यूनिल्स (एर्स; एन्थ्रेक)।

तौर-तरीके ।-- बदतर, शाम; रात और खुली हवा; सर्दी; वसा वाले भोजन, मक्खन, कॉफी, दूध, गर्म नम मौसम; वाइन। बेहतर, कटाव से, फैनिंग से, ठंड से।

संबंध ।-- एंटीडोट्स: स्पिरिट्स नाइट्रे; Camph; Ambra; आर्सेनिक।

तुलना करें: कार्बोनम-लैम्पब्लेक (जीभ में ऐंठन शुरू होना, श्वासनली और चरमता। टिंगलिंग सनसनी)। Lycop; अर्स; चीन।

पूरक: काली कार्ब; DROs।

खुराक ।-- पेट की गड़बड़ी में पहली से तीसरी तिमाही। तीसवीं शक्ति और पुरानी स्थितियों में उच्चतर, और पतन में।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic