CARBONEUM SULPHURATUM Alcohol Sulphuris-Bisulphide of Carbon

कार्बोनियम सल्फरटुम
कार्बन का अल्कोहल सल्फर-बिसल्फ़ाइड

इस दवा में एक गहरी और अव्यवस्थित क्रिया है और रोगसूचकता से निर्णय लेने की एक विशाल श्रृंखला है। शराब के दुरुपयोग से टूट गए रोगियों में बहुत उपयोगी है। संवेदनशील रोगी बदतर ठंड, व्यर्थ मांसपेशियों, और त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली को अस्थिर करते हैं। आँखों के लिए विशेष आत्मीयता। जीर्ण गठिया, संवेदनशील और ठंडा। महत्वपूर्ण गर्मी का अभाव। Diarrhœa हर चार से छह सप्ताह। तंत्रिका केंद्रों की तीव्र भीड़ के साथ पक्षाघात। टैबीज़। अंगों में संवेदी कठिनाइयाँ।

नपुंसकता, कटिस्नायुशूल, इस उपाय के उपचारात्मक क्षेत्र के भीतर आते हैं। जीर्ण चोंच। हथियारों, हाथों और पैरों की संवेदनशीलता कम हो गई। परिधीय न्यूरिटिस।

मन ।-- चिड़चिड़ा, चिंतित, असहिष्णु; व्यामोह। मन की सुस्ती। देखने और सुनने की मतिभ्रम। परिवर्तनशील मनोदशा। उत्साह के साथ बारी-बारी से मनोभ्रंश।

सिर ।-- सिरदर्द और चक्कर आना। एक तंग टोपी के रूप में। कान बाधा महसूस करते हैं। सिर में शोर। होठों का अल्सरेशन, मुंह और जीभ का एनेस्थीसिया।

आंखें। - मायोपिया, एस्थेनोपिया, और डिस-क्रोमोटोपिया, बादल और प्रकाश के लिए ऑप्टिक डिस्को और केंद्रीय स्कोटोमा और सफेद के लिए लाल और हरे रंग के लिए नहीं। ऑप्टिक न्युरैटिस शोष की ओर अग्रसर। धमनियों और नसों में भीड़। रेटिना की भीड़; ऑप्टिक डिस्क पीला। सब कुछ कोहरे में लगता है। दृष्टि बहुत क्षीण। वर्णांधता।

कान ।-- श्रवण बाधित। बज़ करना और गाना गाना एक .olian harp की तरह। टिनिटस औरियम। मेनियार्स का रोग।

उदर ।-- फ्लैटस के रूप में घूमते हुए सूजन के साथ दर्द। व्याकुलता, खटास और रूखेपन के साथ।

पुरुष। - इच्छा खो गई, भागों को चोट लगी। लगातार विपुल उत्सर्जन।

अतिवाद ।-- हाथों की पृष्ठीय सतह पर दाद। गले में दर्द, उबले हुए अंग; हाथों और हाथों की ऐस्थीसिया। अंगों में ऐंठन। ऐंठन के साथ बिजली की तरह दर्द। उंगलियां सूज गई, असंवेदनशील, कठोर, कठोर। टटोलना, टटोलना; अंधेरे में बदतर। पैर असंवेदनशील। कटिस्नायुशूल। लंबे समय तक नियमित रूप से लौटते हुए, दर्द होना। ऐंठन और गठन के साथ, निचले अंगों में दर्द। तंत्रिकाशोथ।

नींद ।-- गहरी सुबह नींद, बेचैन सपनों के साथ।

त्वचा .-- Anæsthesia; जलता हुआ; खुजली; अल्सर; छोटे घाव। कैंसर के विकास को रोकने के लिए उपयोगी है। Furunculosis। बहुत खुजली के साथ पुरानी त्वचा रोग।

तौर-तरीके ।-- बेहतर, खुली हवा में। नाश्ते के बाद भी बदतर; नहाना। गर्म, नम, मौसम के लिए संवेदनशील।

संबंध ।-- तुलना: पोटास। ज़ेंटेट - (कार्रवाई में समान) कॉर्टिकल पदार्थ पर कार्य करता है, स्मृति की हानि, रक्त अध: पतन, नपुंसकता और सीने में चिह्नित)। ट्यूबरकुलीन; रेडियम; कार्बो; Sulph; Caust; सेलिसिल एसी; चिंच। आंखों के लक्षणों में तुलना: बेंज़िन डिनिट्रिक। थायराइडिन (केंद्रीय स्कोमा के साथ दृष्टि की प्रगतिशील कमी)।

खुराक ।-- पहला क्षीणन। स्थानीय रूप से चेहरे की नसों के दर्द और कटिस्नायुशूल।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic