CHAMOMILLA German Chamomile

chamomilla
जर्मन कैमोमाइल

chamomilla के लिए इमेज परिणाम

मुख्य मार्गदर्शक लक्षण मानसिक और भावना समूह के होते हैं, जो इस उपाय को कई प्रकार की बीमारी में ले जाते हैं। विशेष रूप से बच्चों के रोगों में लगातार रोजगार, जहां पीवपन, बेचैनी, और पेट का दर्द के लिए आवश्यक संकेत देते हैं। एक स्वभाव जो सौम्य, शांत और सौम्य है; सुस्त और कब्ज वाले आंत्र को नियंत्रित करने वाले कैमोमिला का संकेत मिलता है।

कैमोमिला संवेदनशील, चिड़चिड़ा, प्यासा, गर्म और सुन्न है। कॉफी और नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से व्यापकता। दर्द अयोग्य, स्तब्ध हो जाना। रात को पसीना।

मन ।-- बेचैन बेचैनी। बच्चा कई चीजें चाहता है जिसे वह फिर से मना कर देता है। Piteous moaning क्योंकि वह वह नहीं कर सकता जो वह चाहता है। बच्चे को केवल तभी शांत किया जा सकता है जब उसे लगातार किया जाए और पेटिंग की जाए। अधीर, बोलने या बाधित होने की असहिष्णुता; हर दर्द के प्रति बेहद संवेदनशील; हमेशा शिकायत करना। चंचल, तड़क-भड़क वाला। क्रोध और आवेश से शिकायत। मानसिक शांति कैमोम को संकेंद्रित करती है।

सिर ।-- मस्तिष्क के एक-आधे हिस्से में धड़कते हुए सिरदर्द। सिर को पीछे की ओर झुकाने के लिए झुका हुआ। माथे और खोपड़ी पर गर्म, चिपचिपा पसीना।

कान ।-- कान में बजना। कान का दर्द, व्यथा के साथ; सूजन और गर्मी ड्राइविंग रोगी उन्मत्त। सिलाई का दर्द। कान रुक जाते हैं।

आंखें ।-- होशियार। पीला स्केलेरोटिक। पलकों का स्पस्मोडिक बंद होना।

नाक ।-- सभी बदबू के लिए संवेदनशील। Coryza, सोने में असमर्थता के साथ।

चेहरा ।-- एक गाल लाल और गर्म; अन्य पीला और ठंडा। जबड़े में टांके, भीतरी कान और दांत तक फैले हुए। गर्म पेय के बाद दांत दर्द बदतर; रात में, कॉफी, बुरा। व्याकुलता में ले जाता है। जीभ और चेहरे की मांसपेशियों का मरोड़। शुरुआती बच्चों की परेशानी (Calc phos; Terebinth)।

गला। - पैरोटिड और सबमैक्सिलरी ग्रंथियों में सूजन। कसाव और दर्द एक प्लग के रूप में।

मुँह ।-- दांत दर्द, अगर कुछ गर्म लिया जाता है, तो गर्भावस्था के दौरान, कॉफी से। रात्रिकालीन सलामी।

पेट ।-- विनाश, बेईमानी। कॉफी के बाद मतली। खाने या पीने के बाद पसीना आना। गर्म पेय के लिए विरोध। जीभ का पीला; स्वाद कड़वा। बिलकुल उल्टी। एसिड बढ़ रहा है; भोजन का पुनरुत्थान। कड़वा, द्विअर्थी उल्टी। एक पत्थर से (जैसा कि ब्रायन; एब्स एन)।

पेट .-- distended। नाभि के क्षेत्र में पकड़ और पीठ के छोटे हिस्से में दर्द। पेट फूलना, क्रोध के बाद, लाल गाल और गर्म पसीने के साथ। हेपेटिक शूल। तीव्र ग्रहणीशोथ (काली बिच (पुरानी))।

मल ।-- गर्म, हरा, पानी, भ्रूण, पतला, शूल के साथ। कटा हुआ अंडे और पालक की तरह सफेद और पीले रंग का बलगम। गुदा की व्यथा। दन्तशोथ के दौरान Diarrh duringa। दर्दनाक रक्तस्राव के साथ, बवासीर।

महिला ।-- गर्भाशय रक्तस्राव। श्रम जैसे दर्द के साथ, थक्केदार, गहरे रंग के रक्त का निर्वहन। श्रम दर्द स्पस्मोडिक; प्रेस ऊपर की ओर (जैल)। दर्द के रोगी असहिष्णु (Caul; कास्ट; जैल; Hyos; Puls)। निपल्स सूजन; स्पर्श करने के लिए निविदा। शिशु के स्तन कोमल। पीला, तीखा ल्यूकोरिया (Ars; सिपाही; Sulph)।

श्वसन ।-- स्वर बैठना, हाहाकार, स्वरयंत्र की कच्चापन। चिड़चिड़ा, सूखा, गुदगुदी खांसी; दिन के समय कड़वेपन के साथ, छाती की घुटन की जकड़न। बच्चे के सीने में बलगम का पकना।

पीठ। - जोड़ों और कूल्हों में असमर्थता का दर्द। लूम्बेगो। गर्दन की मांसपेशियों की कठोरता।

अतिवाद ।-- हिंसक आमवाती दर्द उसे रात में बिस्तर से बाहर निकाल देता है; चलने के लिए मजबूर किया। रात को तलवों में जलन (सल्फ)। दोपहर में अंकल रास्ता देते हैं। पैरों में रात की लकवाग्रस्त हानि, उन पर कदम रखने में असमर्थ।

नींद ।-- नींद के दौरान कराहना, रोना और रोना के साथ उनींदापन; आधी खुली आँखों से चिंतित, भयभीत सपने।

तौर-तरीके ।-- गर्मी, क्रोध, खुली हवा, हवा, रात से बदतर। बेहतर, किया जा रहा से, गर्म गीला मौसम।

संबंध ।-- तुलना करें: साइप्रिड; Anthemis; कुचला; पल्स; Coffea; Bellad; Staphis; इग्नाट। बच्चों के रोगों में बेलाडोना और अफीम के दुरुपयोग का अनुसरण करता है। रूबस विलोस-ब्लैकबेरी - (शैशवावस्था का डायरिया; मल पानी और मिट्टी के रंग का)।

एंटीडोट्स: कैम्फ; Nux; पल्स।

पूरक: बेल; मैग c।

खुराक ।-- तेरहवें क्षीणन के लिए तीसरा।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic