CHELIDONIUM MAJUS Celandine

चेलिडोनम माजुस
सैलंडन

https://gocurable.com/wp-content/uploads/formidable/6/chelidonium-majus.jpg
एक प्रमुख यकृत उपाय, उस अंग की रोगग्रस्त स्थितियों के प्रत्यक्ष प्रतिवर्त लक्षणों में से कई को कवर करता है। पीलिया वाली त्वचा, और विशेष रूप से दाएं स्कैपुला के अवर कोण के नीचे लगातार दर्द, कुछ संकेत हैं। पैरालिटिक ड्राइंग और एकल भागों में लंगड़ापन। किसी भी प्रयास को करने के लिए महान सामान्य सुस्ती और अविवेक भी चिह्नित है। मौसम के बदलाव से आयी हुई या नवीनीकृत। गंभीर संयोग। Hydrocele। गर्भ के दौरान द्विपक्षीय जटिलता।

सिर ।-- गर्दन के नप से ओसिपुट की बर्फीली ठंडक; नेतृत्व के रूप में भारी लगता है। भारी, सुस्ती; उनींदापन बहुत ही सामान्य सुन्नता के साथ चिह्नित; सिर का चक्कर, यकृत की गड़बड़ी से संबंधित। आगे गिरने के लिए झुकाव। कान और कंधे-ब्लेड के पीछे दाएं तरफा सिरदर्द। दाहिनी आंख, दाहिने गाल की हड्डी और दाहिने कान के ऊपर का स्नायुशूल, अत्यधिक गला के साथ, यकृत में दर्द से पहले।

नाक ।-- अलæ नासी (लाइक) का फड़फड़ाना।

आँखें ।-- गोरे रंग का गंदा पीला रंग। ऊपर देखने पर होश उड़ गए। आँसू काफी गश खाकर। दाहिनी आंख की कक्षीय तंत्रिकाशूल, विपुल लाक्रिमेशन के साथ; पुतलियों का संकुचन, दबाव से राहत मिली।

चेहरा .-- पीला; बदतर नाक और गाल। विल्ट स्किन।

पेट। - दांतों की छाप के साथ पीले रंग की जीभ; बड़े और पिलपिला (Merc; Hyd)। स्वाद कड़वा, पेस्ट्री। मुंह से दुर्गंध आना। गर्म खाना-पीना पसंद करते हैं। मतली उल्टी; बेहतर, बहुत गर्म पानी। पेट से पीठ और दाएं कंधे-ब्लेड के माध्यम से दर्द। Gastralgia। भोजन अस्थायी रूप से राहत देता है, खासकर जब यकृत के लक्षणों के साथ।

उदर ।-- यकृत और पित्ताशय की बाधा के कारण पीलिया। पित्त-पेट का दर्द। फैलावट। किण्वन और सुस्त आंत्र। एक स्ट्रिंग द्वारा, पार पारगमन। लीवर बड़ा हो गया। पित्त पथरी (बर्बेरिस)।

मूत्र ।-- Profuse, झाग, पीला मूत्र, जैसे बीयर (चेनोप) अंधेरा, अशांत।

स्टूल .-- कब्ज; मल कठोर, गोल गोले, जैसे भेड़ का गोबर, चमकीला पीला, पेस्टी; मिट्टी के रंग का, मल पानी में तैरता है; diarrhœa और कब्ज का विकल्प। गुदा की जलन और खुजली (रतन; सल्फ)।

महिला ।-- बहुत देर और बहुत विपुल।

श्वसन ।-- बहुत जल्दी और कम प्रेरणा; गहरी प्रेरणा पर दर्द। दमा। छोटी, थकाऊ खांसी; धूल की सनसनी खांसी से राहत नहीं। काली खांसी; स्पस्मोडिक कफ; ढीला, झुनझुना; निष्कासन मुश्किल। सीने और कंधे के दाईं ओर दर्द, शर्मिंदा श्वसन के साथ। खांसी होने पर मुंह से छोटे-छोटे बलगम निकलते हैं। दोपहर में हुजूर। छाती का कसना।

पीठ ।-- नाभि में दर्द। कठोर गर्दन, सिर बाईं ओर। दाएं स्कैपुला के आंतरिक और निचले कोण के तहत निश्चित दर्द। बाएं स्कैपुला के निचले कोण पर दर्द।

एक्सट्रीमिटीज़ ।-- बाहों, कंधों, हाथों, उंगलियों के टिप्स में दर्द। उंगलियों की युक्तियों की बर्फीली ठंडक; कलाई में खटास, मेटाकार्पल हड्डियों में फाड़। पूरा मांस छूने के लिए। कूल्हों और जांघों में आमवाती दर्द; ऊँची एड़ी के जूते में असहनीय दर्द, जैसे कि एक जूता बहुत संकीर्ण हो; बुरा, सही। लकवा महसूस होता है। मांसपेशियों की कठोरता के साथ निचले अंगों के माता-पिता।

त्वचा ।-- त्वचा की सूखी गर्मी; पीले, पीले। दर्दनाक लाल pimples और pustules। पुराना, फैला हुआ, आक्रामक अल्सर। विल्ट स्किन। सल्लो, कोल्ड, क्लैमी।

तौर-तरीके ।-- बदतर, सही पक्ष, गति, स्पर्श, मौसम का परिवर्तन, सुबह बहुत जल्दी। बेहतर है, रात के खाने के बाद, दबाव से।

संबंध ।-- चेलिडोनिन ।-- (हर जगह चिकनी पेशी का ऐंठन, आंतों का शूल, गर्भाशय शूल, ब्रोन्कियल ऐंठन, तचीकार्डिया, आदि)। बोल्डो-बोल्डोआ सुगंध - (मूत्राशय शोषी; कोलेलिस्टाइटिस और पित्त पथरी। कड़वा, कोई भूख नहीं, कब्ज, हाइपोकॉन्ड्रिअसिस डिसर, जिगर की भीड़। जिगर और पेट में जल रहा वजन। दर्दनाक यकृत रोग। मलेरिया के बाद परेशान जिगर)। एलेमुइ गुटेरिया - (गुर्दे और मूत्राशय में पथरी; पानी में चूर्ण की छाल की खुराक या टिंचर की 5 बूंदें। पेलाग्रा)।

सल्फ अक्सर अपना काम पूरा कर लेता है।

पूरक: लाइकोप; Bryon।

एंटीडोट: कैमोम।

तुलना करें: नक्स; Sulph; ब्राय; lyc; अफीम; Podophyl; Sanguin; अर्स।

खुराक ।-- टिंचर और निचले क्षीणन।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic