BELLADONNA Deadly Nightshade

BELLADONNA
Deadly Nightshade बेल्लादोन्ना
कातिलाना रात का सन्नाटा

बेलाडोना तंत्रिका तंत्र के प्रत्येक भाग पर कार्य करता है, सक्रिय जमाव, उग्र उत्तेजना, विकृत विशेष इंद्रियों, मरोड़, ऐंठन और दर्द का उत्पादन करता है। यह संवहनी प्रणाली, त्वचा और ग्रंथियों पर एक चिह्नित कार्रवाई है। बेलाडोना हमेशा गर्म, लाल त्वचा, दमकते चेहरे, दमकती हुई आँखों, धड़कते हुए कैरोटिड्स, उत्तेजित मानसिक स्थिति, सभी इंद्रियों के हाइपरस्टीसिया, बेचैन नींद, निश्चेतक आंदोलनों, मुंह और गले में सूखापन के साथ पानी के लिए, तंत्रिका संबंधी दर्द के साथ जुड़ा होता है। और अचानक (ऑक्सीट्रोसिस) जाएं। गर्मी, लालिमा, धड़कन और जलन। महान बच्चों के उपाय। मिर्गी और उल्टी के बाद मिर्गी का दौरा। स्कार्लेट ज्वर और रोगनिरोधी भी। यहां तीसवीं शक्ति का उपयोग करें। एक्सोफ्थेलमिक गोइटर। एविएटर्स में "वायु-बीमारी" के लक्षणों के अनुरूप है। निवारक के रूप में दें। कोई प्यास, चिंता या भय नहीं। बेलाडोना हमले की हिंसा और शुरुआत की अचानकता के लिए खड़ा है। थायरॉयड टोक्सिमिया के चरम के लिए बेल। 1x (बीबे) का उपयोग करें।

मन ।-- रोगी अपनी खुद की दुनिया में रहता है, दर्शकों और दृश्यों से घिरा हुआ है और आसपास की वास्तविकताओं से बेखबर है। जबकि रेटिना वास्तविक वस्तुओं के प्रति असंवेदनशील है, दृश्य मतिभ्रम का एक मेजबान उसके बारे में सोचता है और उसके भीतर से आता है। वह व्यक्तिपरक दृश्य छापों और शानदार भ्रमों की बाढ़ से पूरी तरह से जीवित और पागल है। दु: स्वप्न; राक्षस, घृणित चेहरे देखता है। प्रलाप; सुखद छवियां; उग्र; क्रोध, काटने, हमले; भागने की इच्छा। बेहोशी। बात करने के लिए विमुख। आँसू के साथ, विकृतियाँ। सभी इंद्रियों की गंभीरता। Changeableness।

सिर ।-- वर्टिगो, बाईं ओर या पीछे की ओर गिरने के साथ। कम से कम संपर्क करने के लिए संवेदनशील। बहुत धड़कन और गर्मी। सांस लेने के साथ सिर में पुनरावृत्ति होती है। दर्द; पूर्णता, विशेष रूप से माथे में, भी ओटिपिट, और मंदिर। दबी हुई कैटरल फ्लो से सिरदर्द। अचानक आक्रोश। दर्द बदतर प्रकाश, शोर, जार, नीचे और दोपहर में झूठ बोलना; दबाव और अर्ध-स्तंभ मुद्रा द्वारा बेहतर है। तकिया में सिर का ऊब; पीछे की ओर और पीछे की ओर से लुढ़का। लगातार कराहता रहा। बाल विभाजन; सूखा है और बाहर आता है। सिरदर्द दाहिनी ओर से बदतर है और जब लेटा हो; बीमार प्रभाव, सर्दी, आदि; बाल कटने से।

चेहरा ।-- लाल, नीला-लाल, गर्म, सूजा हुआ, चमकता हुआ; चेहरे की मांसपेशियों की प्रेरक गति। ऊपरी होंठ की सूजन। चेहरे की मांसपेशियों और दमकते चेहरे के साथ चेहरे की नसों का दर्द।

आँखें ।-- लेटने पर आँखों में गहरी धड़कन। प्यूपिल्स पतला (एग्नस)। आँखें सूजी हुई और उभरी हुई, घूर, शानदार लगती हैं; कंजाक्तिवा लाल; सूखा, जला; प्रकाश की असहनीयता; आँखों में गोली मारना। Exophthalmus। नेत्र संबंधी भ्रम; उग्र रूप। डिप्लोपिया, स्क्विटिंग, पलकों की ऐंठन। आंखों से मानो आधी आंखें बंद हो गईं। पलकें सूज गईं। फंडस जुट गया।

कान ।-- मध्य और बाहरी कान में तेज दर्द। गुनगुनाते हैं शोर। मेम्ब्राना टिम्पनी उभार और इंजेक्शन। पैरोटिड ग्रंथि सूजन। ज़ोर ज़ोर से संवेदनशील। बहुत तीव्र सुनना। मध्यकर्णशोथ। दर्द से प्रलाप होता है। नींद में बच्चा रोता है; धड़कन और धड़कन का गहरा कान में दर्द, दिल की धड़कन के साथ तालमेल। हेमेटोमा एरीस। यूस्टेशियन ट्यूब की तीव्र और उप-तीव्र स्थिति। ऑटोफोनी-सुनवाई किसी की आवाज कान में।

नाक ।-- काल्पनिक गंध। नाक की नोक में झुनझुनी। लाल और सूजा हुआ। लाल चेहरे के साथ, नाक का रक्तस्राव। सर्दी-जुकाम, बलगम रक्त के साथ मिश्रित।

मुंह .-- सूखी। दांतों में तेज दर्द। Gumboil। किनारों पर जीभ लाल। स्ट्रॉबेरी जीभ। दाँत पीसना। जीभ में सूजन और दर्द होता है। हकलाने।

गला ।-- सूखा, मानो चमकता हुआ; गुस्से में दिखने वाली भीड़ (जिनसेंग); लाल, दाईं ओर बदतर। टॉन्सिल बढ़े हुए; गले में कसाव महसूस होता है; मुश्किल गिरावट; बदतर, तरल पदार्थ। एक गांठ का सनसनी। Ussophagus dry; अनुबंधित महसूस करता है। गले में ऐंठन। लगातार झुकाव निगलने के लिए। स्क्रैपिंग सनसनी। बहुत संवेदनशील के पतन के स्नायु। श्लेष्म झिल्ली की अतिवृद्धि।

पेट ।-- भूख कम लगना। मांस और दूध से उलट। अधिजठर में ऐंठन दर्द। कसना; दर्द रीढ़ तक चलता है। मतली और उल्टी। ठंडे पानी की बड़ी प्यास। पेट की ऐंठन। खाली करना। तरल पदार्थों का घृणा। स्पस्मोडिक हिचकी। पीने का डर। अनियंत्रित उल्टी।

उदर ।-- विकृत, गर्म। अनुप्रस्थ बृहदान्त्र एक पैड की तरह फैलता है। निविदा, सूजन। दर्द के रूप में अगर एक हाथ से clutched; इससे भी बदतर, जार, दबाव। दर्द में कटौती; पेट के बाईं ओर टाँके, खाँसने, छींकने या छूने पर। स्पर्श करने के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता, बिस्तर-कपड़े, आदि (Laches)।

मल ।-- पतला, हरा, पेचिश; चाक की तरह गांठ में। मल के दौरान सिहरन। मलाशय में चुभने वाला दर्द; स्पस्मोडिक सख्ती। पीठ दर्द के साथ अधिक संवेदनशील। प्रोलैप्सस एनी (इग्नाटिया; पोडोफ़)।

मूत्र प्रतिधारण। तीव्र मूत्र संक्रमण। कृमि के रूप में मूत्राशय में गति का सनसनी। पेशाब का निशान, टेनसस के साथ; अंधेरे और अशांत, फॉस्फेट से भरा हुआ। वैशेषिक क्षेत्र संवेदनशील। असंयम, निरंतर गिरना। बार-बार और विपुल। Hmaturia जहां कोई रोग संबंधी स्थिति नहीं पाई जा सकती है। पौरुष ग्रंथि की अतिवृद्धि।

पुरुष। - अंडकोष सख्त, ऊपर खींचा हुआ, सूजन। जननांगों का निशाचर पसीना। प्रोस्टेटिक द्रव का प्रवाह। इच्छा कम हो गई।

महिला ।-- नीचे की ओर संवेदनशील, जैसे कि सभी विस्कोस जननांगों पर फैलते हैं। योनि की सूखापन और गर्मी। चारों ओर से घसीटना। त्रिकास्थि में दर्द। वृद्धि हुई; चमकदार लाल, बहुत जल्दी, बहुत गहरा। गर्म रक्तस्राव। कूल्हे से लेकर कूल्हे तक का दर्द। बहुत ही आक्रामक और गर्म है। लेबर-पेन अचानक आते हैं और चले जाते हैं। मास्टिटिस दर्द, धड़कन, लाली, धारियाँ निप्पल से विकीर्ण होती हैं। स्तन भारी महसूस होते हैं; कठोर और लाल हैं। ब्रेस्ट का ट्यूमर, दर्द कम होना। बुरी तरह से सूंघने वाला रक्तस्राव, रक्त के गर्म कण। कम हो गया।

श्वसन ।-- नाक, दोष, स्वरयंत्र और श्वासनली में सूखापन। गुदगुदी, छोटी, सूखी खांसी; रात में बुरा। स्वरयंत्र में खराश महसूस होती है। श्वसन उत्पीड़ित, त्वरित, असमान। चीने-स्टोक्स श्वसन (कोकीन; ओपियम)। कर्कश; आवाज की कमी। दर्द रहित स्वर बैठना। बाएं कूल्हे में दर्द के साथ खांसी। बार्किंग खाँसी, काली खांसी, हमले से पहले पेट में दर्द के साथ, रक्त की निकासी के साथ। खांसी होने पर छाती में टांके। बहुत दर्दनाक दर्द; ऐसा लगता है जैसे खांसी के साथ एक विदेशी शरीर उसमें था। उच्च, पाइपिंग आवाज। हर सांस पर कराहना।

ह्रदय ।-- हिंसक तालु, सिर में गूंजती हुई, सांस लेने के साथ। कम से कम परिश्रम से पैल्पेशन। सारे शरीर में धड़कन। Dichrotism। दिल बहुत बड़ा लग रहा था। तेजी से लेकिन कमजोर पल्स।

अतिवाद ।-- अंगों के साथ शूटिंग दर्द। जोड़ों में सूजन, लाल, चमकदार, लाल धारियाँ विकिरण के साथ होती हैं। टोटके करने वाला। आमवाती दर्द। कफमासिया अल्बा डोलेंस। मरोड़ते हुए अंग। ऐंठन। अनैच्छिक लंगड़ा। ठंड चरम।

पीछे ।-- कठोर गर्दन। गर्दन की ग्रंथियों में सूजन। बलात्कार में दर्द, जैसे कि यह टूट जाएगा। पृष्ठीय क्षेत्र पर दबाव सबसे दर्दनाक। कूल्हों और जांघों में दर्द के साथ, लूम्बेगो।

त्वचा ।-- सूखी और गर्म; सूजा हुआ, संवेदनशील; जलता है लाल, चिकनी। स्कारलेटिना जैसे विस्फोट, अचानक फैल जाना। पर्विल; चेहरे पर pustules। ग्रंथियों में सूजन, निविदा, लाल। फोड़े। मुंहासे होना। जख्मी करने वाला घाव। वैकल्पिक लाली और त्वचा की लाली। सूजन के बाद संकेत। विसर्प।

ज्वर ।-- विषैलापन की तुलनात्मक अनुपस्थिति के साथ एक उच्च बुखार वाला राज्य। जलन, तीखी, भाप, गर्मी। पैरों की बर्फीली ठंड। सतही रक्त-वाहिकाएं, विकृत। पसीना केवल सिर पर सूखता है। बुखार से प्यास नहीं।

नींद। — बेचैन, रोता हुआ, दाँत पीसता हुआ। रक्त-वाहिकाओं के स्पंदन द्वारा जागृत होना। नींद में चिल्लाता है। उनींदापन, उनींदापन के साथ। आँखें बंद करते समय या नींद के दौरान शुरू करना। सिर के नीचे हाथों के साथ सोता है (एर्स; प्लाट)।

तौर-तरीके। - बदतर, स्पर्श, सुराही, शोर, ड्राफ्ट, दोपहर के बाद, लेट जाना। बेहतर, अर्ध-स्तंभ।

संबंध ।-- तुलना करें: रोसांगो परिवार का सदस्य, संगुर्सेबा ऑफ़िसिनल्स 2x-6x, (लाभ, लंबे समय तक चलने वाले मासिक धर्म, विशेष रूप से सिर और अंगों में कंजस्टीव के लक्षणों वाले तंत्रिका रोगियों में। क्लाइम्बिक में पैसिव हैमरेज। क्रोनिक मेट्राइटिस। फेफड़े से रक्तस्राव) । वरायटी और अल्सर)। Mandragora - (विषैला पौधा)। पूर्वजों की बेचैनी-बेचैनी और शारीरिक कमजोरी। नींद की इच्छा। चीन और Aranea की तरह antiperiodic गुण है। मिर्गी और हाइड्रोफोबिया में उपयोगी है, साथ ही साइटोनिया (ए। ई। लवाइन)। ह्योस (कम बुखार, अधिक आंदोलन); स्ट्रैम (अधिक संवेदी उत्तेजना, उन्माद); होइटिया-ए मैक्सिकन दवा, बेलाड की कार्रवाई के समान है (बुखार में उपयोगी, स्कारलेटिनल विस्फोट, खसरा, पित्ती, आदि। फटने वाले बुखार के साथ तेज बुखार। शुष्क मुंह और गले, लाल चेहरा, इंजेक्टेड आँखें, प्रलाप)। बेल के बाद अक्सर कैल्कर की आवश्यकता होती है; Atropia। बेलाडोना के अल्कालॉइड में बेलाडोना क्रिया (गले की महान सूखापन, लगभग निगलने में लगभग असंभव है) के न्यूरोटिक क्षेत्र को कवर किया जाता है। पुराने पेट में दर्द, सभी दर्द और उल्टी के साथ। सभी प्रकार के भ्रम। सभी प्रकार के भ्रम। विपरीत)। Hypochlorhydria; अम्लपित्त। हर चीज पर भरोसा करता है। पढ़ने पर, शब्द एक साथ चलते हैं; डबल विज़न, सभी ऑब्जेक्ट्स लम्बी लगती हैं। Eustachian ट्यूब और tympanic भीड़। अग्न्याशय के लिए आत्मीयता। पेट की उच्चता। गैस्ट्रिक दर्द के दर्द; डिम्बग्रंथि तंत्रिकाशूल।

गैर-होम्योपैथिक उपयोग ।-- आट्रोपिया और इसके लवण का उपयोग नेत्रहीन प्रयोजनों के लिए किया जाता है, पुतली को पतला करने और आवास को पंगु बनाने के लिए।

आंतरिक रूप से या हाइपोडर्मिक रूप से, यह ओपियम और मॉर्फिन के लिए विरोधी है। फिजियोस्टिग्मा और प्रुसिक एसिड। नारकोटिक जहर और मशरूम विषाक्तता। दाने की वृक्क शूल 1-200 एक हाइपोडर्मिक रूप से।

आंतों में बाधा डालने वाले जीवन के लिए एक मिलीग्राम से ऊपर की ओर खुराक में एट्रोपिन को चमड़े के नीचे इंजेक्ट किया जाता है।

हाइपोडर्मिक रूप से 1-80 जीआर रात फिथिसिस में पसीना आता है।

एट्रोपिया 1-20 जीआर 1 जीआर के लिए विरोधी है। अफ़ीम।

साथ ही इसका उपयोग एक स्थानीय कृत्रिम, एंटीस्पास्मोडिक के रूप में किया जाता है, और स्राव, दूध, आदि को सुखाने के लिए हाइपोडर्मिक रूप से 1-80 जीआर रात को फेटिसिस में पसीना आता है।

खुराक ।-- एट्रोपिया सल्फ, 1-120 से 1-60 दाने।

बेलाडोना के लिए एंटीडोट्स: कैम्फ; coff; अफीम; Acon।

पूरक: कैल्क। बेलाड (चूना युक्त)। खासकर अर्ध-जीर्ण और संवैधानिक रोगों में।

असंगत: एसीट एसी।

खुराक ।-- पहली से तीसवीं शक्ति और उच्चतर। तीव्र रोगों में अक्सर दोहराया जाना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic