The Element Zinc



The Element Zinc
द तत्व जिंक


जिंक क्या है? तत्व गुण और आवर्त सारणी जानकारी
साइट इंडेक्स साइटमैप आवधिक कानून जस्ता प्रतिक्रिया संक्रमण धातु
धातुओं की सूची आवर्त सारणी पर आवर्त सारणी क्या है?

जिंक तत्व की परिभाषा
एक नीला-सफेद, चमकदार धातु तत्व जो कमरे के तापमान पर भंगुर होता है लेकिन हीटिंग के साथ निंदनीय होता है। यह एक काफी प्रतिक्रियाशील धातु है जो ऑक्सीजन और अन्य गैर-धातुओं के साथ संयोजन करेगा, और हाइड्रोजन को छोड़ने के लिए पतला एसिड के साथ प्रतिक्रिया करेगा। जल, ऑक्सीजन और अम्ल की प्रतिक्रिया के लिए जस्ता प्रतिक्रिया का संदर्भ लें।

बिजली के फ़्यूज़, एनोड और मीटर के मामलों के लिए, और छत, गटर और विभिन्न घरेलू वस्तुओं में, पीतल, कांस्य, विभिन्न सिपाही और निकल चांदी सहित अन्य धातुओं को बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इस तत्व की परमाणु संख्या 30 है और तत्व प्रतीक Zn है।

जिंक क्या है? जिंक नाम का मूल / अर्थ
यह नाम जर्मन शब्द ज़िन्क, ज़िनकैन और ज़िंकम की व्युत्पत्ति से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है "दाँत जैसा, नुकीला या दांतेदार" और यह माना जाता है कि इन शब्दों का उपयोग धातु के जस्ता क्रिस्टल के संदर्भ में किया गया था जो गलाने के बाद सुई की तरह दिखाई देते हैं। ।

जिंक क्या है? आवर्त सारणी समूह और जस्ता तत्व का वर्गीकरण
तत्वों को उनके भौतिक राज्यों (पदार्थ के राज्य) के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। गैस, ठोस या तरल। यह तत्व एक ठोस है। जिंक को एक "संक्रमण धातु" के रूप में वर्गीकृत किया गया है जो आवधिक तालिका के समूह 3 - 12 में स्थित हैं। संक्रमण धातुओं के रूप में वर्गीकृत किए गए तत्वों को आमतौर पर नमनीय, निंदनीय और बिजली और गर्मी का संचालन करने में सक्षम के रूप में वर्णित किया जाता है। आवर्त सारणी में सभी तत्वों का लगभग 75% धातुओं के रूप में वर्गीकृत किया गया है जो धातु की सूची में विस्तृत हैं।

जिंक के लक्षण और भौतिक गुण
जिंक के भौतिक गुणों को आमतौर पर हमारी इंद्रियों का उपयोग करके देखा जा सकता है या इसमें एक संख्यात्मक माप शामिल होता है, जैसे कि इसकी उबलते, ठंड और पिघलने के बिंदुओं को निर्धारित करना। जिंक के भौतिक गुण हैं यह एक ठोस, नीले-सफेद, अपेक्षाकृत नरम चमकदार धातु है। यह कमरे के तापमान पर न तो नमनीय है और न ही निंदनीय है, हालांकि, गर्म होने पर यह नमनीय और निंदनीय दोनों बन जाता है और फिर इसे चादरों में घुमाया जा सकता है।

जिंक के लक्षण और रासायनिक गुण
जस्ता एक काफी प्रतिक्रियाशील धातु है जो ऑक्सीजन और अन्य गैर-धातुओं के साथ संयोजन करेगा। जिंक धातु नम हवा में धूमिल होती है और सफेद जस्ता ऑक्साइड बनाने के लिए हवा में जलती है। यह एक निष्पक्ष विद्युत कंडक्टर है और हाइड्रोजन को छोड़ने के लिए तनु अम्लों के साथ प्रतिक्रिया करेगा। जस्ता पानी के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है।

जिंक तत्व की खोज और इतिहास के बारे में तथ्य
प्राचीन मिश्र, एशियाइयों, यूनानियों, चीनी और रोमन द्वारा जस्ता धातुओं का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है। 800 में जिंक की पहचान धातु विज्ञानी रसरत्न समुच्चय ने की थी। 1526 में पेरासेलसस (1493-1541), एक स्विस जन्मे जर्मन केमिस्ट ने पहली बार धातु के संदर्भ में जिंकम के रूप में प्रकाशित किया था। 1546 में यूरोप में जस्ता को एक अलग धातु के रूप में मान्यता दी गई थी जब जर्मन वैज्ञानिक जॉर्ज एग्रीकोला (1490 - 1555) ने देखा कि एक धातु जिसे उन्हें "जिंकम" कहा जाता है, को सिलेसिया (एक क्षेत्र जो अब जर्मनी और पोलैंड का हिस्सा है) में खानों में उत्पादित किया गया था। । 1746 में जिंक को केमिस्ट एंड्रियास मार्ग्राफ (1709 - 1782) द्वारा कैलेमाइन और कार्बन को गर्म करके उसके खनिजों से अलग किया गया था। एंटोनी लावोइसियर (1743 - 1794) 1787 में एक तत्व के रूप में जस्ता में सूचीबद्ध।

जिंक मिश्र के बारे में तथ्य
बंदूक-धातु - तांबे और जस्ता का एक मिश्र धातु
ओरमोलू - तांबा, जस्ता, और टिन के मिश्र धातु जो सोने से मिलते जुलते हैं
कांस्य - तांबे और टिन के मिश्र धातु
पीतल - दो भागों तांबा, एक भाग जस्ता का एक मिश्र धातु

जिंक क्या है? जिंक तत्व की घटना
घटना। जिंक प्रकृति में प्रचुर मात्रा में नहीं है। इसके यौगिक कई अलग-अलग देशों में पाए गए हैं, लेकिन यह आम चट्टानों और खनिजों का एक घटक नहीं है, और इसकी घटना स्थानीय है और निश्चित जमा या जेब तक सीमित है। यह मुख्यतः निम्नलिखित अयस्कों में होता है:

Sphalerite (जस्ता मिश्रण) ZnS
जिंकाइट ZnO
स्मिथसोनाइट ZnCO3
विलेमाइट Zn2SiO4
फ्रैंकलिनाइट ZnO · Fe2O3

आमतौर पर जस्ता मिश्रण और कैलामाइन से प्राप्त किया जाता है
जस्ता उपयोग में चौथी सबसे आम धातु है

विभिन्न वातावरणों में तत्व की प्रचुरता
ब्रह्मांड में% 0.00003%
सूर्य में% 0.0002%
उल्कापिंड में% 0.018%
पृथ्वी के क्रस्ट 0.0078% में%
महासागरों में% 5 × 10-7%
इंसानों में% 0.0033%

जस्ता का महत्वपूर्ण उपयोग - अन्य धातुओं को गैल्वनाइजिंग
जस्ता का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग अन्य धातुओं को गैल्वनाइजिंग में होता है क्योंकि जस्ता क्षरण का प्रतिरोध करता है। गैल्वनाइजेशन की प्रक्रिया में एक दूसरी धातु की सतह पर जस्ता की एक पतली परत को लागू करना शामिल है इसलिए अन्य धातुओं को जंग से बचाता है। जस्ती जस्ता का उपयोग बिजली के फ़्यूज़, मीटर मामलों, छत, गटर और विभिन्न घरेलू वस्तुओं के निर्माण में किया जाता है।

जिंक के चिकित्सा उपयोग - स्वास्थ्य और उपचार
दिलचस्प जानकारी जिंक, स्वास्थ्य और उपचार के मेडिकल उपयोगों की निम्न तालिका में निहित है। जिंक का उपयोग कमियों को दूर करने और संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ऊपरी श्वसन स्थितियों, मुँहासे, एनोरेक्सिया नर्वोसा, धब्बेदार अध: पतन, पुरुष बांझपन, और सिकल सेल एनीमिया सहित कई विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। जिंक यौगिकों का उपयोग विभिन्न प्रकार के उपयोगों के लिए किया जाता है, जिसमें एक एस्ट्रिंजेंट और स्टाइलिक, एक पोषण पूरक, त्वचा रक्षक, सनस्क्रीन और एंटिफंगल क्रीम के रूप में शामिल हैं। जिंक के चिकित्सा उपयोग, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और विकार और उपचार विभिन्न तैयारी का उपयोग करते हैं।

जिंक के एसोसिएटेड उपयोग
ऑटोमोबाइल उद्योग द्वारा मरो कास्टिंग
विभिन्न प्रकार के मिश्र धातु का निर्माण करते थे
गैल्वनाइजिंग धातु
अस्तर के ताबूत
इलेक्ट्रिक फ़्यूज़
एनोड
रोल्ड जिंक का उपयोग बैटरियों के कंटेनरों के हिस्से के रूप में किया जाता है
जिंक ऑक्साइड का उपयोग पेंट में किया जाता है
जिंक क्लोराइड का उपयोग दुर्गन्ध के रूप में किया जाता है
जस्ता क्लोराइड एक लकड़ी परिरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया
जिंक सल्फाइड का उपयोग ल्यूमिनसेंट्स में किया जाता है
चकत्ते का इलाज करने के लिए चिकित्सा उपयोग
मीटर के मामले
छत
गटर

कार्ड स्थिति इतिहास प्रकाशन कंपनियों प्रचुर मात्रा में अतिरिक्त जानकारी Agricola अलास्का तापमान मिश्र


एनीमिया कार्ड स्थिति इतिहास प्रकाशन कंपनियां प्रचुर मात्रा में अतिरिक्त सूचना एग्रीकोला



Zn
जिंक तत्व के गुण
तत्व का प्रतीक: Zn
परमाणु संख्या: ३०
परमाणु द्रव्यमान: 65.39 amu
गलनांक: 419.58 ° C - 692.73 ° K
क्वथनांक: 907.0 ° C - 1180.15 ° K
प्रोटॉन / इलेक्ट्रॉनों की संख्या: 30
जस्ता में न्यूट्रॉन की संख्या: 35
क्रिस्टल संरचना: हेक्सागोनल
घनत्व @ 293 K: 7.133 जी / सेमी 3
रंग: नीला-सफेद

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic