CARBOLICUM ACIDUM Phenol-Carbolic Acid

कार्बोलिक ACIDUM
फेनोल-कार्बोलिक एसिड

कार्बोलिक एसिड एक शक्तिशाली अड़चन और वातहर है। एक सुस्त, बेईमानी, दर्द रहित, विनाशकारी उपाय। स्तूप, सनसनी और गति के पक्षाघात, कमजोर नाड़ी और उदास श्वास, श्वसन केंद्रों के पक्षाघात के कारण मृत्यु। मुख्य रूप से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करता है। घ्राण संवेदनशीलता में वृद्धि।

एक बैंड की तरह सिरदर्द के साथ, मानसिक और शारीरिक अशांति पैदा करता है, अध्ययन करने के लिए विघटन। गंध की बहुत चिह्नित तीक्ष्णता एक मजबूत मार्गदर्शक लक्षण है। पेट के लक्षण भी महत्वपूर्ण हैं। दर्द भयानक हैं; अचानक आना और जाना। शारीरिक परिश्रम कहीं न कहीं फोड़ा लाता है। पुट्रिड डिस्चार्ज (बैप्ट)। निशान बुखार, आंतरिक रूप से ऊतक के विनाश की प्रवृत्ति और भ्रूण की गंध के साथ। ऐंठन वाली खांसी। गठिया (खुराक देखें)।

सिर ।-- मानसिक कार्यों से विमुख। तंग लग रहा है, जैसे कि एक रबर बैंड (जैल; महोनिया) द्वारा संकुचित। दाहिनी आंख के ऊपर कक्षीय नसों का दर्द। हरी चाय से सिरदर्द, बेहतर; धूम्रपान करते समय।

नाक ।-- बहुत तीव्र गंध। पुटिड डिस्चार्ज। ओजोन, भ्रूण और अल्सर के साथ। इन्फ्लुएंजा और परिणामस्वरूप दुर्बलता।

गला ।-- होठों और गालों के अंदर की तरफ के पतले धब्बे। मुंह से पेट में जलन। लाल रंग को नष्ट करता है, और अतिशयोक्ति के साथ कवर किया जाता है। Uvula सफेद और सिकुड़ गया। पुटिड डिस्चार्ज। लगभग निगलने के लिए असंभव। डिप्थीरिया, सांस लेना, तरल पदार्थ निगलने पर मरोड़, लेकिन थोड़ा दर्द (बैप्ट)। चेहरा सांवला लाल; मुंह और नाक के बारे में सफेद। महत्वपूर्ण ताकतों का तेजी से डूबना।

पेट ।-- भूख खो गई। उत्तेजक और तम्बाकू के लिए इच्छा। लगातार पेट में दर्द, मतली, उल्टी, गहरे जैतून का हरा। ऊष्मा hagsophagus तक बढ़ जाती है। पेट और पेट की पेट फूलना। दर्दनाक पेट फूलना अक्सर आंत्र के एक हिस्से (सोडा के सल्फो-कार्बोलेट) में चिह्नित होती है। खराब स्वाद और सांस के साथ किण्वक अपच।

मल ।-- कब्ज, बहुत आक्रामक सांस के साथ। खूनी, आंतों के स्क्रैपिंग की तरह। महान टेनसस। दस्त; मल पतले, काले, पुटिड।

मूत्र ।-- लगभग काला। मधुमेह। रात में लगातार पेशाब के साथ बूढ़े पुरुषों में मूत्राशय, प्रोस्टेटिक प्रकृति का। 1x का उपयोग करें।

स्त्री ।-- सदैव आपत्तिजनक (निट्र एसी; नक्स; सिपाही) का निर्वहन करती है। वुलवा के बारे में pustules जिसमें खूनी मवाद होता है। पीठ के निचले हिस्से को घसीटते हुए, जांघों को खींचते हुए। बाएं अंडाशय में दर्द; खुली हवा में चलना। गर्भाशय ग्रीवा के कटाव; भ्रूण, तीखा निर्वहन। बच्चों में ल्यूकोरिया (Cann s; Merc; Puls; Sep)। Puerperal बुखार, आक्रामक निर्वहन के साथ। ल्यूकोरिया की जलन, जिससे खुजली और जलन होती है (क्रेओस)।

एक्सट्रीमिटीज़ ।-- चलने के दौरान टिबिया के करीब, पैर के सामने के हिस्से में ऐंठन। पिंडली की हड्डियों में दर्द होना। गठिया।

त्वचा ।-- जलने के दर्द के साथ, खुजली वाले पुटिका। जलने से अल्सर हो जाता है।

संबंध ।-- तुलना करें: क्रिसरोबिन (ग्लिसरीन और अल्कोहल में 5-10 प्रतिशत खोपड़ी की दाद में स्थानीय। बराबर भागों)। अर्स; Kreosot; कार्बो; गुआनो (सिर के चारों ओर एक बैंड के रूप में हिंसक सिरदर्द। नाक, पीठ, जांघों, जननांगों की खुजली। हाय-बुखार जैसे लक्षण)।

एंटीडोट: अल्कोहल; सिरका; चाक; IOD। पानी के घोल में Glauber का नमक।

असंगत: ग्लिसरीन और वनस्पति तेल।

खुराक ।-- तेरहवीं शक्ति के लिए तीसरा। गुडनो के अनुसार अर्थराइटिस में फेनोल। बिल्कुल शुद्ध होना चाहिए। पानी और ग्लिसरीन के बराबर भागों में क्रिस्टल सॉल्यूशन (25%), खुराक 20 minims अच्छी तरह से 3 बार दैनिक (बार्टलेट)।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic