CARDUUS MARIANUS St. Mary's Thistle

कारूडीस मैरियन्स
सेंट मैरी थिसल

इस दवा की कार्रवाई यकृत और पोर्टल प्रणाली में केंद्रित है, जिससे खराश, दर्द, पीलिया होता है। संवहनी प्रणाली से विशिष्ट संबंध है। मादक पेय पदार्थों का दुरुपयोग, विशेष रूप से बीयर। वैरिकाज़ नसों और अल्सर। खनिक के रोग, अस्थमा से जुड़े। जिगर की बीमारी पर निर्भर करता है, और जब पेल्विक भीड़ और यकृत रोग के कारण। शर्करा के चयापचय में गड़बड़ी। लिवर प्रभावित होने पर इन्फ्लुएंजा। दुर्बलता। रक्तस्राव, विशेष रूप से यकृत रोग से जुड़ा हुआ है।

मन .-- हताशा; भुलक्कड़, उदासीन।

सिर ।-- भौंहों के ऊपर सिकुड़न महसूस होना। सुस्त भारी, मूर्ख, बेईमानी से। वर्टिगो, आगे गिरने की प्रवृत्ति के साथ। आंखों में जलन और दबाव। नाक-खून बहाना।

पेट ।-- स्वाद कड़वा। नमक के मांस के विपरीत। भूख छोटा; जीभ का फड़कना; जी मिचलाना; retching; हरे, एसिड तरल पदार्थ की उल्टी। पेट के बाईं ओर टांके, प्लीहा के पास (Ceanoth)। बढ़े हुए जिगर के साथ पित्त पथरी की बीमारी।

उदर ।-- यकृत के क्षेत्र में दर्द। बायां लोब बहुत संवेदनशील है। नम त्वचा के साथ परिपूर्णता और खराश। कब्ज; मल कठिन, कठिन, गाँठदार; diarrhœa के साथ वैकल्पिक। मल चमकीला पीला। दर्दनाक कोमलता के साथ पित्ताशय की सूजन। पीलिया के साथ, यकृत का हाइपरमिया। सिरोसिस, ड्रॉप्सी के साथ।

रेक्टम ।-- रक्तस्रावी बवासीर, आगे को बढ़ जाना या मलाशय, गुदा और मलाशय में जलन, कठोर और गाँठदार, मिट्टी में मल। मलाशय के कैंसर के कारण प्रोयूरिअस। 10 बूँदें खुराक (वैपलर)।

मूत्र .-- बादल; सुनहरा रंग का।

छाती ।-- निचले दाहिने पसलियों और सामने की तरफ दर्द होना; इससे भी बदतर, आगे बढ़ना, चलना, आदि। दमा का श्वसन। पेशाब करने की इच्छा के साथ छाती में दर्द, कंधों पर जाना, पीठ, कंधों और पेट में दर्द।

त्वचा ।-- रात को लेटने पर खुजली। वैरिकाज़ अल्सर (क्लेमाटिस किम्बा)। उरोस्थि के निचले हिस्से पर विस्फोट।

अतिवाद ।-- हिप-जोड़ में दर्द, नितंब और नीचे जांघ के माध्यम से फैलाना; ठोकर से बदतर। मुश्किल से बढ़ रहा है। पैरों में कमजोरी महसूस हुई, खासकर बैठने के बाद।

संबंध ।-- तुलना करें: कार्ड बेनेडिक्टस (आंखों पर मजबूत कार्रवाई, और कई हिस्सों में संकुचन की सनसनी; पेट के लक्षण समान); Chelidon; Chionanthes; मर्क; Podophyl; ब्राय; मुसब्बर।

खुराक ।-- मिलावट और कम शक्ति।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic