CAUSTICUM Hahnemann's Tinctura acris sine Kali

Causticum
हैनिमैन की टिंचुरा एक्रिन साइन काली

मुख्य रूप से क्रोनिक संधिशोथ, गठिया और लकवाग्रस्त चक्करों में इसकी कार्रवाई को प्रकट करता है, जोड़ों के बारे में विकृति के साथ, मांसपेशियों और रेशेदार ऊतकों में दर्द, आंसू खींचने से संकेत मिलता है; मांसपेशियों की शक्ति, कोमल संकुचन का प्रगतिशील नुकसान। टूट गया सिनिल्स। हवा मार्ग के भयावह चक्करों में, और अधिमानतः अंधेरे-जटिल और कठोर फाइबर वाले व्यक्तियों को चुनना प्रतीत होता है। रात में बेचैनी, जोड़ों और हड्डियों में दर्द के साथ, और बेहोशी जैसी ताकत के साथ। यह कमजोरी तब तक बढ़ जाती है जब तक कि हमें धीरे-धीरे लकवा नहीं होता है। स्थानीय पक्षाघात, मुखर डोरियाँ, जीभ, पलकें, चेहरे, मूत्राशय और चरम की विकृतियों की मांसपेशियों। बच्चे चलने में धीमे होते हैं। कास्टिकम व्यक्ति की त्वचा गंदे सफेद रंग की होती है, मौसा के साथ, विशेष रूप से चेहरे पर। बीमारी, चिंता, आदि और लंबे समय तक रहने के कारण क्षीणता। जलन, कच्चापन और खराश विशेषता हैं।

मन ।-- बच्चा अकेले बिस्तर पर नहीं जाना चाहता। कम से कम बात तो रो देती है। उदास, आशाहीन। गहन सहानुभूति है। लंबे समय तक रहने वाले दु: ख, अचानक भावनाओं से बीमारियां। शिकायतों के बारे में सोचते हुए, विशेष रूप से रक्तस्रावी हो जाता है।

सिर ।-- माथे और मस्तिष्क के बीच खाली जगह का सनसनी। दाहिने ललाट में दर्द।

चेहरा ।-- दाईं ओर का पक्षाघात। मौसा। चेहरे की हड्डियों में दर्द। दंत फिस्टुला। मुंह खोलने में कठिनाई के साथ जबड़े में दर्द।

आंखें ।-- मोटर की गड़बड़ी के साथ मोतियाबिंद। पलकों की सूजन; छालों। आंखों के आगे स्पार्क्स और काले धब्बे, Ptosis (Gels)। दृष्टि बिगड़ा, जैसे कि फिल्म आंखों के सामने थी। ठंड के संपर्क में आने के बाद ओकुलर मांसपेशियों का पक्षाघात।

कान ।-- बजना, गर्जन, स्पंदन, बहरापन के साथ; शब्द और चरण फिर से गूंज; पुरानी मध्य-कान की खराबी; कान-मोम का संचय।

नाक ।-- Coryza, स्वर बैठना के साथ। पपड़ीदार नाक। नासिका छिद्र। फुंसी और मस्से।

मुँह ।-- चबाने से गाल के अंदर का हिस्सा। जिह्वा भाषण के साथ, जीभ का पक्षाघात। निचले जबड़े की मुखरता का संधिवात। मसूड़ों से आसानी से खून निकलता है।

पेट ।-- चिकना स्वाद। मिठाईयों का उलटा। लगता है जैसे पेट में चूना जल गया हो। ताजा मांस खाने के बाद भी बदतर; स्मोक्ड मांस सहमत हैं। गले में गेंद उठने का सनसनी। एसिड अपच।

मल ।-- नरम और छोटा, हंस के आकार का क्विल (Phos)। कठोर, कठोर, बलगम के साथ कवर; तेल की तरह चमकता है; छोटे आकार; बहुत तनाव के साथ निष्कासित, या केवल खड़े होने पर। खुजली। मलाशय का आंशिक पक्षाघात। रेक्टम गला और जल गया। फिस्टुला और बड़े बवासीर।

मूत्र ।-- खाँसने, छींकने (पल्स) होने पर अनैच्छिक। बहुत धीरे-धीरे निष्कासित कर दिया, और कभी-कभी बनाए रखा। रात में पहली नींद के दौरान अनैच्छिक; थोड़ी सी भी उत्तेजना से। सर्जिकल ऑपरेशन के बाद अवधारण। मूत्र गुजरने पर संवेदनशीलता की हानि।

महिला ।-- प्रसव के दौरान गर्भाशय जड़ता। रात में खांसी बंद हो जाती है; केवल दिन के दौरान प्रवाह (चक्र; पल्स)। रात में ल्यूकोरिया, बड़ी कमजोरी (नट मूर) के साथ। देरी, देर (कॉन ग्राफ; पल्स)।

श्वसन ।-- छाती में दर्द के साथ स्वर बैठना; वाग्विहीनता। स्वरयंत्र का घाव। खांसी, छाती की कच्ची खराश के साथ। घातांक scanty; निगल जाना चाहिए। कूल्हे में दर्द के साथ खांसी, विशेष रूप से शाम को बदतर छोड़ दिया; बेहतर, ठंडा पानी पीना; इससे भी बदतर, बिस्तर की गर्मी। श्वासनली में दर्द होना। बलगम के नीचे बलगम, जो वह काफी नहीं पहुंच सकता है। छाती में दर्द, धड़कन के साथ। रात को लेट नहीं हो सकता। आवाज फिर से गूँजती है। कानों और तकलीफों में खुद की आवाज गूंजती है गायकों और सार्वजनिक वक्ताओं (रॉयल) की आवाज की कठिनाई।

वापस। - कंधों के बीच कठोरता। गर्दन के बलात्कार में सुस्त दर्द।

अतिवाद ।-- वाम-पक्षीय कटिस्नायुशूल, स्तब्धता के साथ। एकल भागों का पक्षाघात। सुस्त, हाथों और बाहों में दर्द फाड़। भारीपन और कमजोरी। जोड़ों का फटना। प्रकोष्ठ और हाथ की मांसपेशियों की अस्थिरता। सुन्न होना; हाथों में सनसनी का नुकसान। अनुबंधित कण्डरा। कमजोर टखने। बिना कष्ट के नहीं चल सकता। अंगों में आमवाती फाड़; गर्मी से बेहतर है, विशेष रूप से बिस्तर की गर्मी। जोड़ों में जलन। चलना सीखने में धीमा। अस्थिर चलना और आसानी से गिरना। रात में बेचैन पैर। घुटनों में दरार और तनाव; घुटने के खोखलेपन में कठोरता। पैरों के पृष्ठीय पर खुजली।

त्वचा ।-- जाँघों के बीच, त्वचा की सिलवटों में, कानों के पीछे दर्द। उंगलियों और नाक की युक्तियों पर बड़े, दांतेदार, आसानी से खून बह रहा है। पुरानी जलन जो अच्छी तरह से नहीं होती है, और जलने से बीमार प्रभाव पड़ता है। जलने की पीड़ा। Cicatrices तरोताजा; पुरानी चोटें फिर से। सेंध के दौरान त्वचा में इंटरट्रिगो होने का खतरा।

नींद ।-- बहुत ही उनींदापन; शायद ही जागते रह सकें। शुष्क गर्मी, पूछताछ के साथ रात की नींद।

संबंध ।-- बेसेल के डॉ। वैगनर की सावधानीपूर्वक जाँच के अनुसार, कास्टिकम अम्मोन कास्टिकम 4x से मेल खाता है। कास्टिकम फास्फोरस से सहमत नहीं है; उपचार एक दूसरे के बाद नहीं किया जाना चाहिए। डिप्थीरोटॉक्सिन निम्नानुसार है, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस में कास्टिक।

एंटीडोट: सीसा-विषाक्तता से पक्षाघात।

पूरक: कार्बो; Petrosel।

तुलना करें: Rhus; आर्सेनिक; अम्म फ़ोस (चेहरे का पक्षाघात)।

तौर-तरीके ।-- साफ महीन मौसम, ठंडी हवा में खराब, शुष्क, ठंडी हवाएँ; से
गाड़ी की गति। बेहतर, नम में, गीला मौसम; गर्मी। बिस्तर की गर्मी।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic