CEDRON Rattlesnake Bean (SIMARUBA FERROGINEA

Cedrón
रैटलस्नेक बीन
(SIMARUBA FERROGINEA)

आवधिकता इस दवा की सबसे विशिष्ट विशेषता है। यह उष्णकटिबंधीय या नम, गर्म, दलदली देशों में विशेष रूप से उपयोगी है। यह मलेरिया के मामलों में, विशेष रूप से तंत्रिकाशूल में क्यूरेटिव पाया गया है। एक अस्थिर स्वभाव के व्यक्तियों के लिए अनुकूल, उत्तेजक, नर्वस स्वभाव। साँप के काटने और कीड़े के डंक मारने की शक्तियाँ हैं। घाव पर बिखरे हुए शुद्ध बीन की मिलावट। उन्माद।

सिर ।-- आंखों से मंदिर तक का दर्द। चेहरे के पूरे दाहिने हिस्से में दर्द, लगभग 9 बजे आ रहा है। माथे पर दर्द से राहत महसूस करना; इससे भी बदतर, काले रंग पर काम कर रहा है। सिनकोना द्वारा निर्मित कानों में गर्जन। संपूर्ण शरीर सिरदर्द से सुन्न लगता है।

आंखें ।-- बाईं आंख के ऊपर की शूटिंग। नेत्रगोलक में गंभीर दर्द, आंख के चारों ओर विकीर्ण दर्द, नाक में शूटिंग। स्केलिंग लैक्रिमेशन। सुप्र-कक्षीय तंत्रिका संबंधी आवधिक। इरिटिस, कोरॉइडाइटिस।

एक्सट्रीमिटीज़ ।-- जोड़ों में लचकदार दर्द; इससे भी बदतर, पैर और हाथ। दाहिने अंगूठे की गेंद में अचानक दर्द, हाथ से कंधे तक का विस्तार। दाएं पैर की गेंद में दर्द, घुटने तक फैला हुआ। दाद दर्द के साथ दाद। घुटनों के जोड़ का गिरना।

बुखार। - शाम को ठंड लगना; तब ललाट सिरदर्द पार्श्विका क्षेत्र में फैली हुई है। लाल आंखें। गर्मी, आँखों की खुजली, अंगों में मरोड़, स्तनों का सुन्न होना।

संबंध ।-- प्रतिपदा: लच।

तुलना: अर्स; चीन।

खुराक ।-- तीसरे क्षीणन के लिए मिलावट।

Comments

Popular posts from this blog

BELLADONNA Deadly Nightshade

ARSENICUM IODATUM Iodide of Arsenic